Monday 8 October 2018

उत्तराखंड में उद्योगपतियों ने दिल खोलकर किया 'महानिवेश', पहले दिन ही हुई 75 हजार करोड़ की धनवर्षा

प्रदेश में पहली बार हो रहे रोजगार और निवेश महाकुंभ के पहले दिन निवेशकों ने दिल खोल कर अपना खजाना खोला। देश के नामी औद्योगिक घरानों के उद्योगपतियों समेत देश दुनिया से आए निवेशकों ने 75 हजार करोड़ के निवेश पर करार किया। इससे प्रदेश में करीब डेढ़ लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

उत्तराखंड राज्य में निवेश करने के लिए इन्वेस्टर्स समिट में पहले दिन निवेशकों में काफी उत्साह दिखाई दिया। रिलायंस ग्रुप के सीएमडी मुकेश अंबानी ने जियो के जरिये बेहतर डिजिटल कनेक्टिविटी, हेल्थ केयर, शिक्षा सेक्टर में निवेश करने की योजना की घोषणा की। वहीं अडानी ग्रुप के निदेशक प्रणव अडानी ने राज्य में आर्गेनिक उत्पादों की मार्केटिंग में 300 करोड़ और एग्रीकल्चर व लॉजिस्टक में 200 करोड़ निवेश करने पर करार किया।

होम बुरुप कंपनी ने दिल्ली एनसीआर में आर्गेनिक उत्पादों की मार्केटिंग के लिए 100 करोड़ का निवेश कर आउटलेट खोलने पर एमओयू किया। सोलर ऊर्जा सेक्टर में उद्योगपति एचसी बाधवा ने 21 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है।

पवन हंस ग्रुप के प्रबंध निदेशक डा. बीपी शर्मा ने हेली सेवाओं की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए निवेश करने एलान किया है। इसमें चिन्यालीसौंड और गोचर से हेली सेवा शुरू करने और देहरादून से सिंगापुर के लिए हवाई सेवा शुरू करने की योजना है। इन्वेस्टर्स समिट में पहले दिन तक करीब 75 हजार करोड़ के निवेश पर करार किया गया। जिससे करीब डेढ़ लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है।

यहां हुए निवेश के लिए एमओयू

पर्यटन    13 हजार करोड़
कृषि    1800 करोड़
सोलर ऊर्जा    27 हजार 500 करोड़
हर्बल व ऐरोमेटिक    1325 करोड़
एमएसएमई उद्योग    1800 करोड़
बड़े विनिर्माण उद्योग    8000 करोड़

-जैविक उत्पादों की मार्केटिंग में अडानी ग्रुप करेगा 300 करोड़ का निवेश
-दिल्ली एनसीआर में 100 करोड़ का निवेश कर आर्गेनिक आउटलेट खोलेगी होम बुरुप कंपनी

No comments:

Post a Comment