Tuesday, 27 November 2018

गुजरात पहुंचा सिलोगी की कनिका का डस्टबिन, जानिए इसकी खासियत


गुजरात पहुंचा सिलोगी की कनिका का डस्टबिन, जानिए इसकी खासियत
कोटद्वार की कनिका का स्मार्ट डस्टबिन इनदिनों गुजरात में धूम मचा रहा है। नवीं की छात्रा ने ऐसा अनोखा डस्टबिन बनाया है जिसकी हर जगह तारीफ हो रही है।
कोटद्वार, - द्वारीखाल ब्लॉक के राजकीय इंटर कॉलेज सिलोगी में नवीं कक्षा की छात्रा कनिका का तैयार किया स्मार्ट डस्टबिन गुजरात में धूम मचा रहा है। कनिका ने अपने स्मार्ट डस्टबिन मॉडल को गुजरात में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में लगाया है, जिसकी वहां काफी तारीफ हो रही है।
अहमदाबाद के सरदार बल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में रविवार से शुरू हुई 45वीं जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरणीय प्रदर्शनी में देशभर के बाल वैज्ञानिकों ने अपने मॉडलों का प्रदर्शन किया। 27 नवंबर तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में पौड़ी जिले से राइंका सिलोगी की छात्रा कनिका कुकरेती ने अपने स्मार्ट डस्टबिन मॉडल को लोगों के सामने रखा।
मार्गदर्शक शिक्षक महेंद्र सिंह राणा के साथ प्रदर्शनी में पहुंची कनिका के इस मॉडल की सभी दर्शकों और आयोजन समिति ने सराहना की। कनिका का कहना है कि इस स्मार्ट डस्टबिन से स्वच्छ भारत अभियान को सफलता के सोपान तक पहुंचाया जा सकता है।
ऐसे काम करता है डस्टबिन 
कनिका के डस्टबिन में एक चिप लगी हुई है, जो भरते ही जहां डस्टबिन को लॉक कर देती है, वहीं डस्टबिन में लगा सायरन तेज आवाज में बजने लगता है। इसके बाद सफाई कर्मी डस्टबिन को खोलकर उससे कूड़ा निकाल देता है। डस्टबिन लॉक होने के कारण उससे कूड़ा बाहर नहीं गिरता। साथ ही जानवर भी कूड़े को यहां-वहां नहीं बिखेर पाते।

No comments:

Post a comment