Sunday 8 April 2018

पौड़ी में खुला पलायन आयोग का दफ्तर, सीएम त्रिवेंद्र रावत ने किया उद्घाटन,

ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग का दफ्तर पौड़ी में खुल गया है। शुक्रवार सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसका विधिवत उद्घाटन किया। अब आयोग का दफ्तर पौड़ी से संचालित होगा। 27 सितंबर को ‘हिन्दुस्तान’ के स्वच्छता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पौड़ी में पलायन आयोग का दफ्तर खुलने की घोषणा की थी। शुक्रवार को यह दफ्तर विधिवत शुरू हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दफ्तर का उद्घाटन करने के बाद करीब एक घंटे आयोग के अब तक के काम की समीक्षा की।

आयोग उपाध्यक्ष एसएस नेगी और प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास मनीषा पंवार सहित ग्राम्य विकास अधिकारियों ने सीएम को विस्तार से जानकारी दी। सीएम ने आयोग को ब्लाकवार सर्वे की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। आयोग उपाध्यक्ष एसएस नेगी ने कहा कि आयोग अध्यक्ष एवं सीएम को आयोग ने अब तक जो काम किया है उसकी पूरी जानकारी दी गई है। सीएम ने रिपोर्ट का प्रकाशन करने को कहा है। आयोग सरकार को रिपोर्ट सौंपने के बाद पलायन से संबंधित डाटा को सार्वजनिक करेगा। बैठक में आयोग ने सीएम के सम्मुख PPT के जरिए भी जानकारी रखी।
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने कहा कि गांव में जाकर आयोग ने डाटा एकत्र कर लिया है। सीएम ने कहा कि समीक्षा में पाया गया है कि कई जगहों पर पलायन हुआ है तो कई पर रिवर्स पलायन भी हुआ है। आयोग में अनुभवी लोगों को शामिल किया गया है जिन्हें पर्वतीय क्षेत्रों की जानकारी है। अब आयोग के आंकडे़ आने के बाद आगे की योजना अमल में लाई जाएगी। उम्मीद है कि इस महीने आखिरी तक आंकड़ों का प्रकाशन हो जाए।
आयोग उपाध्यक्ष एसएसन नेगी ने बताया कि अब तक के कार्य को लेकर पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। वहीं दूसरी ओर स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कार्यकर्ताओं को नसीहत दी कि वह समाज सेवा के लिए आगे आए। यदि उनके गांव में कोई निरक्षर है तो उसे साक्षर किया जा सकता है। इस मौके पर सीएम ने वरिष्ठ पार्टी नेताओं को भी सम्मानित किया। जिसमें लूगी सिंह रावत, हरीश सड़ाना, राज रावत शामिल रहीं। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सीएम पलायन को लेकर चिंतित है लिहाजा इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।
विधायक पौड़ी मुकेश रावत ने कहा कि सीएम ने पौड़ी विधानसभा में विभिन्न विकास योजनाओं को गति दी है। पौड़ी बस स्टेशन के लिए बजट मिल गया है और ल्वाली झील को लेकर सर्वे चल रहा है। कार्यक्रमों में ग्राम्य विकास के अपर आयुक्त आरएस पोखरियाल, उपायुक्त एके राजपूत, जिलाध्यक्ष शैलेंद्र बिष्ट, महामंत्री नीरज पांथरी,महिला मोर्चे की जिलाध्यक्ष मधु खुगशाल, पूर्व जिलाध्यक्ष मुकेश रावत, जिला उपाध्यक्ष विमल वर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष केशर सिंह नेगी आदि मौजूद र

No comments:

Post a Comment