Saturday 14 April 2018

लैंसडौन में होने वाली सेना भर्ती में इन नौजवानों को मिलेगी छूट, जानिए



एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि आठ मई को चमोली, उत्तरकाशी और देहरादून के युवाओं के लिए सैनिक जीडी (गढ़वाली) की भर्ती होगी। नौ मई को टिहरी, रुद्रप्रयाग, हरिद्वार और किसी भी राज्य के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं को सेना भर्ती में मौका मिलेगा। दस मई को पौड़ी और 11 मई को सैनिक ट्रेडमैन के लिए किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के युवा सेना भर्ती में भाग ले सकेंगे। 12 मई को सैनिक लिपिक के लिए किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (लिपिक केवल गढ़वाल रेजीमेंट के सेवारत और भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित) के लिए  भर्ती आयोजित होगी। सैनिक जीडी के लिए साढ़े 17 से 21 साल, सैनिक ट्रैडमैन और लिपिक के लिए साढ़े 17 से 23 साल के बीच आयु होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
सैनिक जीडी के अभ्यर्थी को 45 प्रतिशत अंक से 10वीं पास होना अनिवार्य है। हर विषय में 33 प्रतिशत अंक कम से कम हों। सैनिक ट्रेड्समैन (सैफ, हेयर ड्रेसर, टेलर और पेंटर) के लिए दसवीं पास होना चाहिए। सैनिक लिपिक के लिए 12वीं और हर विषय में 50 से 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अन्यथा 10वीं या 12वीं में अंग्रेजी और गणित, अकाउंट, बुक कीपिंग जैसे विषय होने जरूरी हैं। इन विषयों में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अगर अभ्यर्थी किसी भी विषय में स्नातक है तो फिर 12वीं में हर विषय में 50 अंक और समग्र में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
स्पोर्ट्स कोटे में छूट 
स्पोर्ट्स कोटे में चयन के लिए 23 अप्रैल को लैंसडौन के डायस स्टेडियम में पहुंचना होगा। यहां विविध खेलों के खिलाड़ी सेना भर्ती में हिस्सा ले सकते हैं। बशर्ते उनके पास राज्य और राष्ट्रीय स्तर का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसकी अवधि आठ मई 2016 से पहले की न हो।

No comments:

Post a Comment