Saturday, December 20, 2014

शिक्षक हवलदारों के 400 से अधिक पदों पर भर्ती

भारतीय सेना ने विज्ञान एवं कला वर्ग के तहत शिक्षकों के पदों पर रिक्तियों को भरने के लिए पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं। कुल विज्ञापित 437 रिक्तियों में विज्ञान वर्ग के 299 पद और कला वर्ग के 138 पद शामिल हैं।
आयु सीमा के तहत इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित है। इन पदों पर चयन के लिए पहले शारीरिक परीक्षा फिर चिकिस्तकीय जांच और उसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

लिखित परीक्षा का आयोजन संबंधी भर्ती जोन / आईआरओ दिल्ली कैंट में 22 फरवरी, 2015 को होगी। लिखित परीक्षा दो खंडों में ली जाएगी। प्रथम खंड दोनों वर्गों के उम्मीदवारों के लिए समान होंगे। द्वितीय खंड विज्ञान या कला विषय पर आधारित होगा। अभ्यर्थी अपने संबंधित पेपर के मुताबिक इसका चयन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में उत्तीण उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। वेतनमान के तहत इन पदों पर चयनित उम्मीदवार 5200 - 20200 रुपये तथा ग्रेड पे 2800 रुपये रुपये दिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

शैक्षिक योग्यता के तहत विज्ञान वर्ग के उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एम.एससी / बी.एससी / एमसीए / बीसीए / बी.टेक / बी.एससी (आईटी) की डिग्री प्राप्त की हो। वहीं कला वर्ग के उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, उर्दू साहित्य, भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, गणित, समाज शास्त्र या मनाविज्ञान विषय से स्नातक या स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की हो।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आवेदन पत्र को निर्धारित प्रारूप में भरकर संबंधित क्षेत्रीय अथवा केंद्रीय पते पर 10 जनवरी, 2015 तक भेजें। इस पद के लिए 21 वर्ष से कम उम्र के अविवाहित उम्मीदवार पात्र नहीं होंगे। आवेदन संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार भारतीय सेना की वेबसाइट http://davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10601_44_1415b.pdf पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment