Thursday, August 28, 2014

शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी का मौका

हरियाणा स्कूल टीचर सेलेक्शन बोर्ड ने शिक्षा विभाग में प्रवक्ताओं के रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों पर नियुक्ति हेतु भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मंगाए गए हैं।
पदों की कुल संख्या 54 निर्धारित की गई है। इन पदों में हिंदी विषय के प्रवक्ता पद शामिल हैं, जिसमें सामान्य वर्ग के 33 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 5 पद, अनुसूचित जाति के 11 पद व अन्य 5 पद शामिल हैं।

इन पदों को भरने की शैक्षिक योग्यता विषय से संबंधित परास्नातक डिग्री निर्धारित की गई है। इन पदों पर आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में ली जायेगी।इस परीक्षा में हिंदी, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और अंग्रेजी से संबंधित 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा। लिखित परीक्षा सितंबर/अक्टूबर 2014 में होने की संभावना है। ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त, 2014 से प्रारंभ है। साल 2006 में जारी विज्ञापन के अनुसार विज्ञापित पदों के लिए 6500-10500 रुपये वेतनमान निर्धारित किए गए थे।

इस प्रकार से करें आवेदन
इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन के माध्यम से किया जा सकता है। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर, 2014 निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तथा अन्य आवश्यक जानकारी व निर्देश के लिए उम्मीदवार www.hstsb.gov.in पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment