Tuesday, 5 December 2017

अंडर-19 वर्ल्ड कप : उत्तराखंड कोटे से पहले क्रिकेटर आर्यन जुयाल की टीम इंडिया में एंट्री

जनवरी 2018 में न्यूजीलैंड होने वाले अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए चयनित भारतीय टीम में उत्तराखंड के आर्यन जुयाल ने भी जगह बनाई है। हल्द्वानी के आर्यन हाल में मुंबई में चैलेंजर ट्रॉफी में चौथे सबसे सफल विकेटकीपर रहे थे। 
हल्द्वानी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संजय जुयाल आर्यन के पिता हैं। बेटे के भारतीय टीम में शामिल होने पर उन्होंने खुशी जताई। डॉ. संजय मुंबई से चैलेंजर कप खेलकर लौट रहे बेटे आर्यन को लेने रविवार को दिल्ली पहुंचे थे। फोन पर उन्होंने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि आर्यन अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन करेगा। उन्होंने बताया, इस कामयाबी से पूरा परिवार बेहद खुश है।
उन्मुक्त चंद, ऋषभ पंत भले ही पहले भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हों, पर आर्यन तकनीकी रूप से भारतीय टीम में चुने जाने वाले उत्तराखंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दरअसल, पहले चयनित सभी खिलाड़ी दूसरे राज्यों के लिए खेलते हुए चुने गए। आर्यन यूपी क्रिकेट एसोसिएशन से उत्तराखंड कोटे के लिए खेलते हुए टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।
बता दें कि उत्तराखंड में क्रिकेट एसोसिएशनों के बीच वर्चस्व की लड़ाई के चलते अब तक किसी को बीसीसीआई से मान्यता नहीं मिली है। पर यूपीसीए ने उत्तराखंड की क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को अपने 12वें जोन के तौर पर मान्यता दी है। इस एसोसिएशन से जुड़े खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश की टीम के लिए ट्रॉयल और टूर्नामेंट खेलने का मौका मिलता है। आर्यन इसी कोटे से यूपीसीए के लिए चुने गए थे।
शानदार प्रदर्शन ने दिलाई टीम में जगह 
आर्यन का घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा है। जिससे उनका चयन अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम में हुआ है। वीनू मांकड़ ट्रॉफी में आर्यन ने दो शतक बनाए थे। इसके बाद कूच बिहार ट्रॉफी के तीन मैच में भी दो शतक के साथ शानदार विकेटकीपिंग की। इंटरजोन टूर्नामेंट में पांचवें सबसे सफल बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर रहे। यही शानदार प्रदर्शन उनके चयन का आधार बना।

1 comment: