Thursday, September 11, 2014

एसबीआई में नौकरी का सुनहरा मौका

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑफिसर रैंक के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों में चीफ मैनेजर (इकोनॉमिस्ट), मैनेजर, डेप्यूटी मैनेजर, असिस्टेंट जनरल मैनेजर, चीफ मैनेजर (रिस्क एनालिस्ट) व मेडिकल ऑफिसर के पद शामिल हैं।
पदों की कुल संख्या 52 है। इन पदों को भरने की शैक्षिक योग्यता परास्नातक के साथ-साथ मैनेजमेंट से संबंधित डिप्लोमा/डिग्री निर्धारित की गई है।

चीफ मैनेजर (कंपनी सेक्रेटरी) के पदों के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ लॉ में स्नातक डिग्री आवश्यक है। विज्ञापित सभी पदों के लिए न्यूनतम 2 से 5 वर्ष का कार्य अनुभव जरूरी है।

असिस्टेंट जनरल मैनेजर के पदों के लिए कार्य अनुभव 10 वर्ष निर्धारित किया गया है। आवेदकों की उम्र सीमा ग्रेड पे के अनुसार अलग-अलग है।

एसएमजीएस-V के लिए अधिकतम 40 वर्ष, एसएमजीएस-IV के लिए अधिकतम 30 वर्ष, एमएमजीएस-III के लिए अधिकतम 27 वर्ष व एमएमजीएस-II के लिए अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में छूट प्रदान की गई है।विज्ञापित पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में उम्मीदवारों से तर्कशक्ति परीक्षण, गणितीय अभियोग्यता, अंग्रेजी व दक्षता परीक्षण से संबंधित 170 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 220 अंको का होगा।

ऑनलाइन परीक्षा के तुरंत बाद 50 अंकों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें अंग्रेजी में इकोनॉमी से संबंधित निबंध पूछे जाएंगे। दोनों परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

अंतिम चयन मेरिट के अनुसार किया जाएगा। विज्ञापित पदों के लिए वेतनमान अलग-अलग है। एसएमजीएस-V के लिए 36,200 से 40,400 रुपये, एसएमजीएस-IV के लिए 30,600 से 36,200 रुपये, एमएमजीएस-III के लिए 25,700 से 31,500 रुपये, एमएमजीएस-II के लिए 19,400 से 28,100 रुपये तथा मेडिकल ऑफिसर के लिए 14,500 से 20,100 रुपये निर्धारित किए गए हैं।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मैनेजरों के इन पदों पर उम्मीदवार केवल ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा।

आवेदन के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करने के बाद चालान फॉर्म डाउनलोड करके शुल्क जमा कर सकते है। आवेदन शुल्क स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में जमा किया जा सकता है।

इन पदों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य आवेदक के लिए 500 रुपये है, ‌ज‌बकि एससी/एसटी/विकलांग के लिए आवेदन की फीस 100 रुपये है। पंजीकरण की आखिरी तारीख 25 सितंबर, 2014 निर्धारित की गई है। आवेदन तथा अन्य आवश्यक जानकारी व निर्देश के लिए उम्मीदवार एसबीआई की वेबसाइट http://www.sbi.co.in/ पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment