Sunday, April 20, 2014

UPSC vacancies at this time Assistant .Commandant136 posts

(यूपीएससी) ने सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा, 2014 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. देश में पैरा मिलिट्री फोर्सेस में शामिल होने का आपके पास अच्छा मौका है. इस परीक्षा के जरिए आप बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ), इंडियन तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आइटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) में असिस्टेंट कमांडेंट बन सकते हैं. यूपीएससी ने इस बार असिस्टेंट कमांडेट के 136 पदों पर रिक्तियां निकाली हैं. ये भर्तियां बीएसएफ, सीआरपीएफ और सीआइएसएफ के लिए होनी हैं. योग्यता
20 से 25 वर्ष के भारतीय नागरिक, जो ग्रेजुएशन कर चुके हैं या उसके अंतिम वर्ष में हैं, वे इसके लिए योग्य माने जायेंगे. इन पदों के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं. आयु की गणना 1 अगस्त, 2014 से की जाएगी. एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी गई है.
यूं होगा सेलेक्शन
लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के आधार पर सेलेक्शन होगा. आखिर में इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट होगा. लिखित परीक्षा पास करने वालों को पीईटी/मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. जो पीईटी/मेडिकल टेस्ट में भी खरा उतरेगा उसे इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. फाइनल सेलेक्शन मेरिट के आधार पर होगा जो कि लिखित परीक्षा और इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट में प्राप्तांक के आधार पर बनाई जाएगी.
लिखित परीक्षा
इसमें दो पेपर होंगे. दोनों पेपरों के लिए यूपीएससी ने न्यूनतम क्वालिफायिंग मार्क्स निर्धारित कर रखे हैं. पहले पेपर में जब आपके क्वालिफायिंग मार्क्स आएंगे उसके बाद आपका दूसरा पेपर चेक होगा अन्यथा नहीं.
पेपर-1 जनरल एबिलिटी और इंटेलीजेंस का होता है. यह दो घंटे का ऑब्जेक्टिव टाइप का पेपर होगा. इसमें कुल 250 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा. इसमें जीके, मैथ्स और रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे.
यहां ध्यान रखने वाली बात ये है इस परीक्षा में अलग से कोई मैथ्स-रीजनिंग का पेपर नहीं है. एक ही प्रश्न पत्र में तीन चीजें पूछी जाएगी-जीके, मैथ्स और रीजनिंग. ऐसे में अगर मैथ्स में कमजोर आवेदक यदि जीके और रीजनिंग में अच्छा कर देते हैं तो उनके इस पेपर को पास करने के काफी चांसेस हैं. मैथ्स के अलावा आपसे रीजनिंग, जनरल साइंस, करंट अफेयर्स, इंडियन पॉलिटिक्स और इकोनॉमी, इंडियन हिस्ट्री, इंडियन और वर्ल्ड ज्योग्राफी के संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. अगर इनमें आप अच्छा प्रदर्शन कर देते हैं तो इनके काफी हद तक आप बाजी मार जाएंगे.
पेपर-2 में में दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं. पेपर में एस्से, प्रेसिस राइटिंग और कॉम्प्रीहेंशन आएंगे. यह पेपर कुल 200 अंकों और तीन घंटे का होता है. इसमें पूछा जानेवाला एस्से हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है. जबकि प्रेसिस राइटिंग, कॉम्प्रीहेंशन समेत अन्य सवालों का मीडियम अंग्रेजी ही होगा.
कैसे करें आवेदन
आवेदन ऑनलाइन मोड से किया जा सकता है जिसकी अंतिम तिथि 12 मई, 2014 है. परीक्षा तिथि 13 जुलाई, 2014 है. जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों को 200 रुपये आवेदन शुल्क स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नकद या नेट बैंकिंग से जमा करना होगा. एससी/एसटी और महिला आवेदकों को शुल्क से मुक्त रखा है. आवेदन करने और इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट http://upsc.gov.in/ पर लॉग इन कर सकते हैं. आवेदन का लिंक है - www.upsconline.nic.in


और भी... http://aajtak.intoday.in/story/jobs-upsc-capf-exam-2014-recruitment-for-136-posts-1-761526.html

2 comments:

  1. Sir can you please provide a study material page for KPSC Recruitment so that the candidates can get help from that page .

    ReplyDelete