Sunday 17 September 2017

उत्तराखंड के तीन हजार स्कूल बंद होंगे


बंद होने वाले स्कूलों के शिक्षक होंगे शिफ्ट
जांच में चार शिक्षकों के प्रमाणपत्र फर्जी पाए गए
इनके प्रमाणपत्र पाए गए फर्जी
देहरादून-शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने दस और दस से कम छात्र संख्या वाले बेसिक और जूनियर स्कूलों का विलय करने को मंजूरी दे दी। इस फैसले के दायरे में करीब तीन हजार स्कूल आ रहे हैं।शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने शुक्रवार शाम इसके आदेश कर दिए। आदेश के अनुसार एक किमी के दायरे में आने वाले ऐसे सभी बेसिक स्कूलों को बंद करते हुए उनका एक स्कूल में विलय किया जाएगा। जबकि तीन किमी के दायरे में आने वाले जूनियर हाईस्कूलों का भी विलय करने को मंजूरी दे दी गई है। शिक्षा सचिव ने शिक्षा निदेशक को इस मामले में प्राथमिकता पर कार्रवाई करने को भी कहा है। सरकार इस व्यवस्था को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है।

’ एक किमी के दायरे में प्राथमिक और 3 किमी के दायरे में आने वाले जूनियर स्कूलों का होगा विलय’ शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने शिक्षा निदेशक को तत्काल कार्रवाई शुरू करने के दिए निर्देश
स्कूलों को बंद करने से शिक्षकों की क्षमताओं का और बेहतर उपयोग हो सकेगा। इस प्रक्रिया में चार हजार से ज्यादा शिक्षक आएंगे। जिस स्कूल में विलय किया जाएगा, वहां बंद होने वाले स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा। इससे विलय के बाद बनने वाले स्कूलों में पर्याप्त संसाधन और शिक्षक उपलब्ध हो जाएंगे।
देहरादून कार्यालय संवाददाता
सहायक अध्यापक अजय सिंह, नीलम पांडे, कौशलेंद्र और सुनीता सिंह

1 comment: