Saturday 12 January 2019

अब ऐसे यूज करें ATM, वर्ना टूट सकता है डेबिट कार्ड

नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को नए साल में नए चिप कार्ड वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अपग्रेड होना अनिवार्य कर दिया गया है. इसी के साथ ATM मशीन को इस्तेमाल करने के तरीके में भी बदलाव आया है.

Photo For Representation 
नई दिल्ली, 12 जनवरी 2019,
अब तक आपने चिप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में सुन ही लिया होगा. इन्हें नया साल लगते ही यानी 1 जनवरी 2019 से ही अनिवार्य कर दिया गया है. यानी अब आपको पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप (मैगस्ट्रिप) की जगह EMV चिप कार्ड का इस्तेमाल करना होगा.
क्योंकि पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया गया है और इसी के साथ ATMs के उपयोग में भी बदलाव आया है. मुमकिन है कि आपने पहले ही नोटिस कर लिया होगा. अगर नहीं किया है तो हम आपको यहां विस्तार से समझाने जा रहे हैं.
नया साल शुरू होने से पहले सरकार ने सभी बैंको से अपने ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड को बेहतर सुरक्षा के लिए अपग्रेड करने को कहा था. इसके बाद सरकारी आदेश के तहत बैंकों ने ग्राहकों को पुराने कार्ड की जगह नया कार्ड देना शुरू किया था. पुराने कार्ड की वैलिडिटी केवल 31 दिसंबर, 2018 तक थी. यानी इसके बाद से आप बिना EMV चिप वाले कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते. नए चिप वाले कार्ड आने के बाद से ATM को उपयोग करने की प्रक्रिया में भी बदलाव आया है.
अगर आपने हाल ही में ATM का इस्तेमाल किया होगा तो आपको ये जानकारी होगी भी. आपने गौर किया होगा कि आजकल ATM इस्तेमाल करने के दौरान आपको कार्ड पूरी प्रक्रिया के दौरान ATM से लगा कर ही रखना होता है. पहले यूजर्स को कार्ड केवल एक बार वेरिफिकेशन के लिए ही स्वाइप करना होता था. अब आपको पूरे ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड को स्लॉट में लगा कर रखना होता है, यदि आप इसे बाहर निकालना चाहें तो इसे निकालने में परेशानी होती है, या यूं कहें कार्ड खराब होने की आशंका बनी हुई होती है.

फिलहाल बैंकों ने भी इस बात की जानकारी ग्राहकों तक मैसेज के जरिए पहुंचानी शुरू कर दी है. यहां आपको उदारहण के लिए Axix बैंक द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ा रहे हैं. इसी तरह का मैसेज SBI और बाकी बैंकों द्वारा भी भेजा जा रहा है. 'हमने अपने ATMs और रिसाइकलर्स पर सिक्योरिटी फीचर्स को अपग्रेड किया है. आपका कार्ड पूरी ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया के दौरान ATM में अटैच रहेगा. कृपया ATM छोड़ने से पहले अपना कार्ड कलेक्ट करना ना भूलें.'
ऐसे में अगर समझने की कोशिश करें कि ये नया फीचर क्या है तो आपको यादे होगा पहले ATM उपयोग करने के कुछ तरीके थे. जैसे आप कार्ड ATM में डालते थे और निकाल लेते थे. या कुछ ATM पहले कार्ड को अंदर लेते थे, कुछ देर तक रीड करते थे और फिर बाहर निकाल देते थे. या कुछ ATM कार्ड को अंदर लेने के बाद ही पूरा ट्रांजैक्शन करते थे और प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कार्ड को बाहर निकालते थे.
अब नए नियम के मुताबिक पूरी ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड को ATM के कार्ड स्लॉट में ही रखना होगा. यहां कार्ड अंदर जाते ही लाइट रेड हो जाएगी और ट्रांजैक्शन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कार्ड स्लॉट में ग्रीन लाइट नजर आएगा. अगर आप कार्ड को बाहर निकालने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है आपका कार्ड खराब हो जाए या ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाए. अगर आपके द्वारा उपयोग किया जा रहा ATM ऐसा नहीं कर रहा है यानी अभी नए फीचर में ATM अपडेट नहीं हुआ है. इन्हें जल्द ही नए सिक्योरिटी मेथड में अपग्रेड किया जाएगा.
ग्राहकों को मैसेज भेजने के अलावा इस नए मेथड की जानकारियां बैंको द्वारा ATM स्क्रीन पर भी दी जा रही है.

No comments:

Post a Comment