Saturday, March 17, 2018

सरकारी इंटर कॉलेजों में 10,768 सहायक अध्यापक भर्ती (एलटी ग्रेड) शुरु.....


लखनऊ-सरकारी इंटर कॉलेजों में 10,768 सहायक अध्यापक भर्ती (एलटी ग्रेड)परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन गुरुवारसे शुरू हो गया।आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है।
इसके लिए लिखित भर्ती परीक्षा मई में होनी है। इसके लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल है। इसमें पुरुष शाखा के लिए 5364 रिक्तियां व महिला शाखा में 5404 रिक्तियां हैं। चयन केवल लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर पर तैयार मेरिट के अनुसार होगा। लिखित परीक्षा का आयोजन लोक सेवा आयोग कराएगा। आवेदन यूपीपीएसई की साइट (http://4स्रस्र2ू.4स्र.ल्ल्रू.्रल्ल/) पर किया जा सकता है। आवेदन शुल्क व आयुसीमा इसके लिए अनारक्षित व ओबीसी वर्ग के लिए 125 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है वहीं एससी-एसटी वर्ग के लिए 65 व विकलांग श्रेणी के लिए 25 रुपये आवेदन शुल्क है। इस शुल्क में ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क के रूप में 25 रुपये शामिल किए गए हैं। अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जुलाई, 2018 से होगी। इस तारीख तक न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की आयु होनी चाहिए। दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में नियमानुसार छूट होगी।
लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। गलत उत्तर देने पर प्रश्न के लिए तय अंक का 1/3 (.33फीसदी) दण्ड के रूप में काटा जाएगा। यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक उत्तर देता है तो भी इसे गलत उत्तर माना जाएगा। चाहे दिए गए उत्तरों में से एक उत्तर सही भी हो तो भी इस प्रश्न के लिए तय नियमों के मुताबिक नंबर काटे जाएंगे। एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 30 फीसदी अंक प्राप्त करने पर ही मेरिट में शामिल किए जाएंगे। अनारक्षित श्रेणी में 40 } अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इनसे कम अंक पाने वाले अपात्र माने जाएंगे।

No comments:

Post a Comment