Saturday, February 24, 2018

UGC NET Notification 2018: 3 मार्च से शूरू होगा UGC NET के लिए ऑनलाइन आवेदन,

नई दिल्ली: सीबीएससी नेट की परीक्षा के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 3 मार्च से शुरू करने जा रहा है. सीबीएसई ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन नेशनल एलिजिबलिटी एग्जाम (यूजीसी नेट) को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल 2018 है और फीस जमा करने की तारीख 6 अप्रैल 2018 तय की गई है. सीबीएससी 08 जुलाई 2018 को नेट परीक्षा का आयोजन करेगा.


यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न में बलाव, छात्रों को दो एग्जाम पेपर देना होगा.

असिस्टेंस प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप के लिए आयोजित होने वाले यूजीसी नेट एग्जाम पैटर्न में बलाव के बाद अब छात्रों को दो एग्जाम पेपर देना होगा. इसमें पहला पेपर 100 नंबर का होगा जिसमें 50 सवाल पूछे जायेंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे. दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे.
पहले क्वेश्चन पेपर में 50 ऑबजेक्टिव क्वेश्चन होंगे और हर सवाल दो नंबर दिए जाएंगे. ये सवाल जनरल नॉलेज के होंगे जिनका मकसद उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान दिलचस्पी को मालूम करना है. यह मूल रूप से उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, सोच और सामान्य जागरूकता के टेस्ट करने के लिये तैयार किया गया है. दूसरे क्वेश्चन पेपर में उम्मीदवारों के जरिए चुने गए विषय पर आधारित 100 ऑबजेक्टिव सवाल होंगे और सभी सवालों के दो नंबर मिलेंगे.

 

No comments:

Post a Comment