Wednesday 6 December 2017

VIDEO: DGP अनिल रतूड़ी और प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी के गढ़वाली गीत ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी की छवि वैसे तो सबसे कड़क पुलिस अफसर के तौर पर है। लेकिन उनका पहाड़ प्रेम और उनकी सादगी भी देखने लायक है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल रतूड़ी और उनकी पत्नी प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी का गाया ‘गढ़वाली गीत घुघती घुरौण लैगी म्यारा मैत की, बौड़ी बौड़ी ऐगे रितु-रितु चैत की’ सोशल मीडिया पर जोरदार तरीके से वायरल हो गया है। रतूड़ी दम्पत्ति को इस वीडियो को देखने वालों की संख्या एक लाख से ऊपर पहुंच चुकी है।




दो मिनट तैंतीस सैकेंड के इस वीडियो के सोशल मीडिया पर अपलोड होते ही वायरल हो गया, सैकड़ों लोगों ने इसे शेयर करने के साथ ही कमेंट भी किए हैं। लोकगायक नरेन्द्र सिंह नेगी के इस खुदेड़ गीत को रतूड़ी दम्पत्ति ने काफी सधे हुए तरीके से गाया है। वीडियो देखने के बाद अनेक लोग उनके पहाड़ प्रेम के मुरीद हो गए हैं। डीजीपी अनिल रतूड़ी ने हिन्दुस्तान को बताया कि वो और उनकी पत्नी राधा रतूड़ी घर पर अक्सर गढ़वाली गीत सुनते हैं।
इस वीडियो के बनने से पहले भी वह यू-ट्यूब पर नरेन्द्र सिंह नेगी के तीन-चार गीत देख चुके थे। इसके बाद उनकी माता जी ने अचानक उनसे इस गीत को सुनाने को कहा। घर पर मौजूद किसी परिजन ने उन्हें गाते हुए रिकार्ड कर सोशल मीडिया में डाल लिया। डीजीपी ने ये नहीं बताया कि गीत किसने रिकार्ड कर सोशल मीडिया में डाला। लेकिन हंसते हुए ये जरूर कहा कि उसे इस काम के लिए डांट भी पड़ चुकी है।
प्रमुख सचिव को लोक संस्कृति से गहरा जुड़ाव
प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी मूल रूप से मध्य प्रदेश की हैं, लेकिन वह उत्तराखंड की संस्कृति से गहरे से जुड़ी हुई हैं। अनिल रतूड़ी के साथ सुर से सुर मिला रही राधा रतूड़ी को सुनकर इसका अंदाजा हो जाता है। अनित रतूड़ी के अनुसार, टिहरी की कलेक्टर रहते हुए वह वहां के गांव-गांव घूमी हैं जितना की वो खुद नहीं घूमे। पहाड़ की संस्कृति से जुड़े रहने पर उन्हें फख्र महसूस होता है। ये मानवीय मूल्य व पर्यावरणीय सरोकारों की संस्कृति है। जो उनके मनो मस्तिष्क में समाई हुई है।
साभार --हिंदुस्तान देहरादून

1 comment: