Wednesday, December 20, 2017

टिहरी के सौड़ गांव को संवारने वाले दीपक को शाहरुख खान ने बनाया ‘स्टार’

टिहरी का सौड़ गांव तो आपको याद होगा। वही गांव जो पलायन से खाली हो गया था। वही गांव जहां के एक नौजवान ने खाली घरों की दीवारों को देश–दुनिया के चित्रकारों की मदद से ऐसे रंगा की खुशहाली लौट आयी।
इस अभिनव प्रयास को अंजाम दिया टिहरी के दीपक रमोला ने। देश-दुनिया के नक्शे पर सौड़ गांव को उकेरने वाले दीपक की अभूतपूर्व कार्य को सुपर स्टार शाहरुख खान ने सराहा और उन्हें अपने नए शो में बुलाकर छाने का मौका दिया है। टेड डॉट कॉम और स्टार प्लस ने मिलकर टेड टॉक इंडिया नई सोच शो बनाया गया है।

 यह शो देशभर में शिक्षा, पर्यावरण, विज्ञान, मनोरंजन आदि क्षेत्रों में विशेष काम करने वाले लोगों पर आधारित है। सात एपिसोड के इस शो के लिए टिहरी के कोट गांव निवासी युवक दीपक रमोला को भी चुना गया।
यहां देखें इस गांव की शानदार तस्वीरें
प्रोजेक्ट फ्यूल के संस्थापक दीपक रमोला ने इसी साल जून माह में देश और दुनिया से चित्रकारों को बुलाकर पलायन से खाली टिहरी के सौड़ गांव को संवारा है। दीपक का शो रविवार को स्टार प्लस पर प्रसारित हो चुका है। शो में फिल्म अभिनेता शाहरुखा ने दीपक के काम को खूब सराहा। बकौल, दीपक रमोला शो बीते रविवार को स्टार प्लस पर आ चुका है। अब सोशल साइट्स पर यह शो लोगों का खूब भा रहा है। अब तक दो लाख लोग इसे देख चुके हैं।
चित्रों के जरिए संजोई पुरानी यादें 
सौड़ गांव चंबा से करीब 30 किमी दूर है। कभी दो सौ परिवारों से गुलजार रहने वाला यह गांव पलायन से खाली हो चुका है। गांव में अब मात्र 12 परिवार रहे हैं। गांव के भवन खंडहर हो चुके हैं। पास के गांव के 25 वर्षीय दीपक रमोला ने इस गांव को नया जीवन देने का बीड़ा उठाया और इसी साल जून माह में दुनिया भर से चित्रकारों को बुलाकर खंडहर घरों की दीवारों पर चित्रकारी करवाई। चित्रों के जरिये गांव की पुरानी यादें संवारी गई। चित्रों से गांव की शिक्षा, खान-पान, रीति-रिवाज को दर्शाने का प्रयास किया गया। अब यह गांव पर्यटकों को बसेरा बनने लगा है। देश-दुनिया से लोग गांव को देखने आ रहे हैं।

1 comment: