Sunday, December 17, 2017

उत्तराखंड में एलटी 17 दिसंबर भर्ती परीक्षा स्थगित, वजह भी जान लीजिए

आयोग की ओर से 17 दिसंबर को एलटी भर्ती परीक्षा की तिथि तय की गई थी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होनी थी।

 इसके लिए देहरादून, हल्द्वानी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, श्रीनगर, ऋषिकेश और उत्तरकाशी में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि शासन के निर्देश पर यह परीक्षा स्थगित कर दी है। शासन ने सभी जिलों में सभी विषयों के परीक्षा केंद्र बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि परीक्षार्थियों को आने-जाने में परेशानी न हो। अब फिर से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर एक माह बाद परीक्षा की तिथि तय की जाएगी।
वित्त मंत्री के दखल के बाद हरकत में आए अफसर


सहायक अध्यापक (एलटी) परीक्षा के केंद्रों को लेकर वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने नाराजगी जताई थी। उनके दखल के बाद ही अफसर हरकत में आए। उन्होंने पहाड़ी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाने पर जोर दिया था। इसके बाद भी उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ में सिर्फ व्यायाम शिक्षा के ही केंद्र बनाए गए। वित्त मंत्री ने पर्वतीय क्षेत्र के बच्चों के लिए सभी जिलों में हर विषय की परीक्षा के लिए केंद्र बनाने पर जोर दिया था। वित्त मंत्री के दखल के बाद ही गुरुवार को शासन हरकत में आया। सुबह अपर सचिव कैप्टन आलोक शेखर तिवारी ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव को परीक्षा केंद्र के पुनर्निर्धारण को लेकर पत्र लिखा। इस पर परीक्षा को एक महीने को स्थगित कर दिया गया।
अभ्यर्थियों की दिक्कत को देखते हुए फैसला लिया : वित्त मंत्री 
वित्त मंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि एलटी परीक्षा को परीक्षा केंद्रों पर सभी विषयों की परीक्षा नहीं कराई जा रही थी। अभ्यर्थियों को अलग अलग परीक्षा में शामिल होने को अलग अलग विषय के परीक्षा केंद्रों में जाने में दिक्कत पेश आ रही है। इसके साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र न होने से अभ्यर्थियों में जबरदस्त रोष है। इन्हीं दिक्क्तों को देखते हुए पर्वतीय क्षेत्रों में सभी विषयों के परीक्षा केंद्र बनाने को कहा गया।

1 comment: