Wednesday, April 22, 2015

प्रदेश में अब दो लाख तक का इलाज मुफ्त


  एक परिवार के पांच लोगों को मिलेगा योजना का फायदा
मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में आम लोगों को 50 हजार की बजाय दो लाख तक का नि:शुल्क इलाज मिलेगा। अक्तूबर से नि:शुल्क इलाज में डेढ़ लाख का इजाफा किया जा रहा है।
इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोगों को छोड़ कर, सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। एक अप्रैल से शुरू हुई मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में अभी तक लोगों को 50 हजार रुपये तक का निशुल्क इलाज दिए जाने की सुविधा है। सभी सरकारी अस्पतालों समेत स्वास्थ्य विभाग के पैनल में मौजूद अस्पतालों में फ्री इलाज मुहैया कराया जाता है। लेकिन 50 हजार के दायरे में गंभीर बीमारियों का इलाज मुमकिन नहीं है। ऐसे में 50 हजार की सीमा को नाकाफी बताया जा रहा था। हार्ट, न्यूरो, किडनी समेत तमाम दूसरे रोगों के मामले में लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। अक्तूबर के बाद से बीमा कंपनी का प्रीमियम बढ़ा दिया जाएगा। इसके बाद दो लाख तक लोगों को हॉर्ट, न्यूरो सजर्री, किडनी, लीवर की समस्या समेत तमाम दूसरी बीमारियों का भी इलाज मिलेगा। इसके लिए शासन स्तर पर तैयारी तेज हो गई है। 
पहले चरण में सीएम स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू हो गई है। दूसरे चरण में लोगों को अधिक सुविधा देते हुए दो लाख तक का इलाज मुहैया कराया जाएगा ताकि लोगों की सेहत संबंधी दिक्कतें दूर की जा सकें। -सुरेंद्र सिंह नेगी, स्वास्थ्य मंत्री
’ इनकम टैक्स के दायरे में आने वालों के अलावा सभी को मिलेगा लाभ’ सामान्य के साथ गंभीर बीमारियों का भी इलाज ’ मरीज को अस्पताल से घर ले जाने पर यात्र व्यय के रूप में 100 रुपये ’ एक साल में दस बार अस्पताल से घर पहुंचने पर अधिकतम कुल एक हजार रुपये की सुविधा ’ भर्ती मरीज को इलाज, दवाई, टेस्ट के साथ ही निशुल्क भोजन ’ 1347 बीमारियों का होगा इलाज।

4 comments:

  1. शासन की योजना का घर घर को पता हो यह सुनिश्चित करना जरुरी हैं ..स्वास्थ्य बीमा योजना की हमारे गढ़वाल में सख्त जरुरत है..आशा है इस योजना लाभ सब तक पहुंचेगा..
    ....जन जागरूक प्रस्तुति हेतु धन्यवाद

    ReplyDelete