Saturday, December 20, 2014

CTET: सरकारी टीचर बनने का बड़ा मौका लिखित परीक्षा 22 फरवरी, 2015

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली, ने केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सरकारी टीचर बनने के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है।
इस परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मांगे गए है। परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाएंगे। पहला पेपर उन आवेदकों के लिए होगा जो कक्षा 1-5 तक के अध्यापक बनना चाहते हैं। जिसकी शैक्षिक योग्यता 12वीं व शिक्षा क्षेत्र से संबंधित डिप्लोमा/डिग्री है।
दूसरा पेपर उन आवेदकों के लिए होगा जो कक्षा 6-8 तक के अध्यापक बनना चाहते हैं। जिसकी शैक्षिक योग्यता स्नातक व बीएड/शिक्षा क्षेत्र से संबंधित डिप्लोमा निर्धारित की गई है। सीटीईटी की परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों को एक लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा।
दोनों पेपर की लिखित परीक्षा 22 फरवरी, 2015 को आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है। लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जिसके लिए 150 अंक निर्धारित किया गया है। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। आरक्षित वर्ग को 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की गई है।
सीटीईटी में आवेदन के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी में किसी एक पेपर में आवेदन करने के लिए सामान्य व अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपए तथा आरक्षित वर्ग को 300 रुपए जबकि दोनों पेपर में आवेदन करने के लिए सामान्य व अन्य पिछड़े वर्ग को 1000 रुपए तथा आरक्षित वर्ग को 500 रुपए परीक्षा शुल्क निर्धारित किए गए हैं।

‌अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क केवल सिंडीकेट बैंक या केनरा बैंक में चालान के माध्यम से जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदक डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन के लिए सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करने के बाद चालान फॉर्म डाउनलोड करके परीक्षा शुल्क जमा कर सकते है। परीक्षा शुल्क ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन 18 दिसंबर, 2014 से प्रारंभ है। ऑनलाइन पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 08 जनवरी, 2015 तथा चालान द्वारा परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 जनवरी, 2015 निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन तथा अन्य आवश्यक जानकारी व निर्देश के लिए उम्मीदवार http://ctet.nic.in/ पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment