Friday, November 28, 2014

राज्य में साढ़े चार हजार गेस्ट टीचर की भती होगी



ब्लॉकवार मेरिट से भती,
देहरादून ’ प्रमुख संवाददातामाध्यमिक स्कूलों में प्रवक्ता और एलटी संवग में केवल 4541 गेस्ट टीचर की भती की जाएगी। सरकार ने इस संवग में भती के लिए लोक सेवा आयोग और प्राविधिक शिक्षा परिषद को भेजे जा चुके 4302 पदों भती प्रक्रिया रोकने का निणय लिया है।
शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी की हरी झंडी के बाद इस प्रस्ताव को वित्त विभाग की मंजूरी के लिए भेजा गया है। अपर मुख्य सचिव-विद्यालयी शिक्षा एस. राजू ने इसकी पुष्टि की।माध्यमिक स्कूलों में इस वक्त प्रवक्ता और एलटी संवग में आठ हजार 843 पद खाली है। इन रिक्त पदों पर 1213 प्रवक्ता पद के लिए लोक सेवा आयोग और 3089 पदों पर भती के लिए प्राविधिक शिक्षा परिषद को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इन पदों पर नियुक्ति से गेस्ट टीचर के साथ विवाद को देखते हुए सरकार ने भती प्रस्ताव संशोधित किया।
देहरादून। गेस्ट टीचर की भती में स्थानीय शिक्षित बेरोजगारों को ही प्राथमिकता मिलेगी। शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने बताया कि रिक्तियों की सूची ब्लॉकवार तैयार की जाएगी। सबसे पहले गेस्ट टीचर ब्लॉक से चुना जाएगा। ब्लॉक स्तर पर उपलब्धता न होने पर ही जिला, मंडल और राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा। चयन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इनका मानदेय अधिकतम पंद्रह हजार रुपये तय किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment