Thursday 11 September 2014

उत्तराखंड में PCS अधिकारी बनने का मौका,आवेदकों की उम्र सीमा 21 से 42 वर्ष

लोक सेवा आयोग, उत्तराखंड ने विभिन्न रिक्त पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों को भरने के लिए भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र मंगाए गए हैं। पदों की कुल संख्या 237 है।
न पदों में डिप्टी कलेक्टर, पुलिस उपाधीक्षक, कृषि सेवा श्रेणी-2, जिला समाज कल्याण अधिकारी, सहायक गन्ना आयुक्त, जन संपर्क अधिकारी, परिवहन अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, वित्त अधिकारी, सहायक श्रम आयुक्त, सहायक निदेशक, जिला पर्यटन विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, परिवीक्षा अधिकारी व अन्य पद शामिल हैं। इन पदों की शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक रखी गई है। आवेदकों की उम्र सीमा 21 से 42 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2014 से की जायेगी। आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है।इन पदों के लिए आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा (मुख्य परीक्षा) में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

साक्षात्कार से पहले अभ्यर्थियों को समस्त शैक्षणिक व आरक्षण संबंधी दावों को मूल प्रमाण पत्र के रूप में प्रस्तुत करना होगा। अंतिम चयन लिखित परीक्षा (मुख्य परीक्षा) और साक्षात्कार में प्राप्त किए गए अंकों के योग के आधार पर होगा।

विज्ञापित पदों में जिला बचत अधिकारी, उप निबंधक, सूचना अधिकारी, परिवहन कर अधिकारी-1, बाल विकास परियोजना अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी व परिवीक्षा अधिकारी के पदों के लिए 9300-34800 रुपए तथा अन्य सभी पदों के लिए 15600 से 39100 रुपये वेतनमान निर्धारित किए गए हैं। प्रारंभिक परीक्षा 30 नवंबर, 2014 को होने की संभावना है। इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन के माध्यम से होगा। विज्ञापित पदों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपए, आरक्षित वर्ग को 60 रुपए निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से जमा करना होगा।

किसी अन्य माध्यम से या बिना आवेदन शुल्क के किया गया आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार उत्तराखंड पीएससी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर, 2014 तथा एसबीआई बैंक में आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 27 सितंबर, 2014 निर्धारित की गई है।

आवेदन करने एवं आवेदन संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार उत्तराखंड पीएससी की वेबसाइट http://ukpsc.gov.in पर लॉग ऑन करें।

No comments:

Post a Comment