Thursday, March 6, 2014

उत्तराखंड बोर्ड में 80 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

 राज्य कैबिनेट ने इस माह के अंत तक प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त 2394 पदों को भरने और अगले दो सालों में आपदाग्रस्त इलाकों में बनने वाले स्कूलों में 1200 नये पदों पर भी नियुक्ति करने का फैसला लिया,उत्तराखंड कैबिनेट ने राज्य शिक्षा बोर्ड में 80 फीसदी से ज्यादा  अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों को लैपटॉप देने का निर्णय लिया.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री हरीश रावत की अध्यक्षता में बुधवार सुबह हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में उच्च, तकनीकी और मेडिकल शिक्षा में 70 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को भी लैपटॉप करने का फैसला लिया गया. बालिकाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैबिनेट ने कन्या धन योजना के तहत दी जाने वाली राशि को आगामी एक अप्रैल से 25000 से बढ़ाकर 50000 करने का भी निर्णय लिया.  
कन्या धन योजना के लाभार्थियों को 25000 रूपये की राशि फिक्सड डिपाजिट के रूप में मिलेगी जबकि बाकी धन शिक्षा के लिये उन्हें वित्तीय सहायता के रूप में दिया जायेगा.  राज्य कैबिनेट ने इस माह के अंत तक प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त 2394 पदों को भरने और अगले दो सालों में आपदाग्रस्त इलाकों में बनने वाले स्कूलों में 1200 नये पदों पर भी नियुक्ति करने का फैसला लिया

No comments:

Post a Comment