Saturday, December 21, 2013

भारतीय सेना ने सैन्य नर्सिंग सेवा में महिलाओं अधिकारियों की भर्ती आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि: 14 जनवरी 2014

भारतीय सेना ने सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशंड अधिकारी के रूप में  सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएऩएस) में महिलाओं की भर्ती के
लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार 14 जनवरी 2014 तक निर्धारित प्रारूप में अपने आवेदन पत्र भेज सकते हैं.
महत्वपूर्ण तिथियां
•    आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि: 14 जनवरी 2014
रिक्तियों का विवरण
•    पद का नाम : सैन्य नर्सिंग सेवा में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) अधिकारी
•    उपलब्धियाँ: पूर्व कमीशन औपचारिकताओं के पूरा होने पर, अंत में चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह लागू Rs.4200 + डीए + अन्य भत्ता के Rs.15600 + ग्रेड पे Rs.5400 + सैन्य सेवा वेतन के मूल वेतन के साथ लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी.
पात्रता की शर्तें
आयु सीमा (31 दिसंबर, 2012 को): उम्मीदवार 13 जनवरी 1979 के बाद पैदा हुए (अधिकतम उम्र 34 साल 9 महीने 25 दिन) और 14 जनवरी 1993 से पहले (न्यूनतम उम्र 20 वर्ष) (दोनों दिन शामिल) पैदा हुए लोग इसके पात्र हैं और आवेदन कर सकते हैं.
शैक्षिक योग्यता:
•    सैन्य नर्सिंग सेवा में शॉर्ट सर्विस कमीशन के अनुदान के लिए उम्मीदवार के पास  मान्यता प्रा्प्त नर्सिंग विश्वविद्यालय  नर्सिंग में पीजी/ पीबी बीएससी / बीएससी पूर्ण होना चाहिए.
•    परिणाम का इंतजार कर रहे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं .
•    पंजीकरण : उम्मीदवार किसी राज्य नर्सिंग परिषद से एक पंजीकृत नर्स और दाई होना चाहिए.
•    वैवाहिक स्थिति: एकल/ विवाहित/ तलाकशुदा/ विधवा आवेदन करने के पात्र हैं .
( विवाहित महिलाओं के लिए : पति भारत का नागरिक होना चाहिए) .
चयन प्रक्रिया: अंतिम चयन लिखित परीक्षा , साक्षात्कार और चिकित्सा परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.
आवेदन पत्रों की जांच के बाद पात्र उम्मीदवारों को मई 2014 के तीसरे सप्ताह में दिल्ली में आयोजित किए जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. सफल और चुने गये उम्मीदवारों का परिणाम परीक्षा स्थल पर लिखित परीक्षा के अगले दिन पर घोषित किया जाएगा. लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा . साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों की संख्या के तीन बार से अधिक नहीं बुलाया जाएगा.
साक्षात्कार में योग्यता वाले उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए , एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा. केवल सभी संबंध में पूरी तरह स्वस्थ घोषित उम्मीदवार को सशस्त्र बलों में विभिन्न अस्पतालों में रिपोर्ट करने के लिए बुलावा पत्र भेजा जाएगा . कुल चयन प्रक्रिया 3-5 दिन लगेंगे.
मेडिकल / शारीरिक स्वास्थ्य : उम्मीदवारों का मेडिकल फिटनेस सैन्य अधिकारियों द्वारा सैन्य मानकों के मूल्यांकन के अनुसार किया जाएगा. चिकित्सा जांच के हिस्से के रूप में, (पेट ) के सीने और यूएसजी का एक्स रे परीक्षा से किया जाएगा.
चयनित उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस DGAFMS के कार्यालय द्वारा की गई व्यवस्था के तहत एक मेडिकल बोर्ड द्वारा जांच की जाएगी.
नोट :  मेडिकल परीक्षा के समय में गर्भवती उम्मीदवार को अस्थायी रूप से चिकित्सकीय अयोग्य होने के रूप में खारिज कर दिया जाएगा.
सेवा कार्यकाल: सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएनएस) में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) की मंजूरी के लिए अंत में चयनित उम्मीदवारों को पांच साल की एक न्यूनतम सेवा करने के लिए उत्तरदायी होगा. सेना, नौसेना और वायु सेना  में भारत में कहीं भी सशस्त्र बलों की सैन्य नर्सिंग सेवा (नियमित) अधिकारियों के रूप में कुल चौदह साल (5 +5+4 ) की सेवा अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है.
स्थाई कमीशन: एमएनएस की एसएससी अधिकारियों को मौजूदा नियमों के अनुसार स्थायी कमीशन प्रदान करने पर विचार किया जाएगा. जो विधिवत उद्देश्य के लिए गठित एक चयन बोर्ड द्वारा एक साक्षात्कार के बाद होगा.

नोट : यह प्रेरण जनरल ड्यूटी नर्सिंग अधिकारी के लिए मुख्य रूप से किया जा रहा है. शुरू में कमीशन पर, सभी नर्सिंग स्नातक / स्नातकोत्तर छात्रों को वार्ड सिस्टर की नियुक्ति के साथ लेफ्टिनेंट की रैंक दी जाएगी.
यात्रा भत्ता: साक्षात्कार के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों मूल टिकट प्रस्तुत करने पर परीक्षा केंद्र के स्थान से निवास स्थान तक की जगह का स्लीपर क्लास रेलवे किराये का भुगतान किया जाएगा.
आवेदन शुल्क:
•    150 रुपये की एक गैर वापसी आवेदन शुल्क भारतीय स्टेट बैंक, केंद्रीय सचिवालय , नई दिल्ली में देय ' DGAFMS ( APF ) फंड ' के पक्ष में भारतीय स्टेट बैंक ( एसबीआई) की किसी भी शाखा से तैयार कटा डीडी के माध्यम से भुगतान किया जाना है.
•    उम्मीदवार को ड्राफ्ट के पीछे की तरफ स्वंय का नाम और पते का उल्लेख करना होगा
आवेदन कैसे करें:
•    इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार डीडी शुल्क के साथ निर्धारित प्रारूप में अपने आवेदन पत्र भेज सकते हैं, 2 स्वंय संबोधित लिफाफे एक पर 40 रुपये की डाक टिकट औऱ अन्य पर 7 रुपये की डाक टिकट सहित सभी आवश्यक दस्तावेजों की सत्यापित प्रतियों को " रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय ( सेना), एडजुटेंट जनरल की शाखा, चिकित्सा सेवा निदेशालय जनरल ( आर्मी ) / डीजीएमएस -4 बी, कक्ष संख्या 45 , ' एल ' ब्लॉक Hutments, नई दिल्ली - 110 001 के नाम पर 14 जनवरी 2014 तक या उससे पहले कार्यालय तक पहुंचने चाहिए .
•    उम्मीदवार जिस पद के लिए आवेदन कर रहा है उसे आवेदन युक्त लिफाफे पर "पद के लिए आवेदन" अंकित करना चाहिए.
•    नोट: सभी दस्तावेजों को ठीक तरह से अधिसूचना में सूचीबद्ध कर आवेदन के साथ टैग करना होगा .
•    इसी प्रकार हाल के फ़ोटो को आवेदन प्रपत्र और मानता कार्ड पर चिपकाया जाना चाहिए.
http://indianarmy.nic.in

No comments:

Post a Comment