Monday 20 August 2012

बैंकों में नौकरी के सुनहरा अवसर

 7,740 पदों पर भर्तियां होनी हैं. ,लिखित परीक्षा : 7 अक्टूबर और 14 अक्टूबर, 2012

बैंक से जुड़कर आपको समाज से सीधे जुड़ने का मौका मिलता है क्योंकि वित्तीय आवश्यकता आज के दौर में हर किसी की जरूरत है. चाहे घर बनाने, बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने से लेकर बचत करने की बात हो या फिर लोन लेने की- बैंक की काफी अहमियत है स्टेट बैंक के एसोसिएट बैंकों में क्लर्क पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इसके तहत स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर में कुल 7,740 पदों पर भर्तियां होनी हैं.

इसमें स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर में कुल 1,400, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में 1,880, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर में 800, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में 1,160 और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर में 2,500 पदों पर क्लकरे की भर्तियां होनी हैं.

इन पदों के लिए आरक्षण का भी प्रावधान है. इससे संबंधित परीक्षा देश के 21 राज्यों के 50 शहरों में स्थित केंद्रों में होगी.

योग्यता-
अभ्यर्थी को कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और कम से कम 60 फीसद अंक होने चाहिए. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और एक्सएस को 5 फीसद अंकों की छूट है या किसी मान्यता प्राप्त विविद्यालय से स्नातक. जो छात्र ने 12वीं पास नहीं की है, लेकिन 10वीं के बाद डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त की है, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
उम्र
अभ्यर्थी की उम्र एक अगस्त, 2012 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए. उम्र में आरक्षण का भी प्रावधान है. जो छात्र उम्र में आरक्षण की सुविधा पाना चाहते हैं, उन्हें साक्षात्कार के समय आवश्यक सर्टिफिकेट जमा करना होगा.
प्रोबेशन पीरियड
जिन अभ्यर्थियों की नियुक्त होगी, उन्हें छह महीने तक प्रोबेशन पीरियड में रखा जाएगा.
तैयारी
बैंकिंग परीक्षा में जनरल अवेयरनेस की तैयारी के लिए हर दिन कम से कम एक अंग्रेजी और हिन्दी का राष्ट्रीय समाचारपत्र जरूर पढ़ें. साथ ही, समसामयिक घटनाओं की नवीनतम जानकारी से खुद को अपटुडेट रखें.
आजकल बाजार में काफी संख्या में प्रतियोगी परीक्षा से संबद्ध पत्रिकाएं उपलब्ध हैं. अच्छे प्रकाशन की पत्रिका जरूर पढ़ें. बीबीसी या सीएनएन जैसे समाचार चैनल की खबरों पर नजर रखें. जितना अच्छा आपका जनरल नॉलेज होगा, उतना ही अच्छे नंबर आपके आएंगे.
अंग्रेजी पेपर हल करने में वोकेबलरी काफी मायने रखती है. इसलिए अपनी वोकेबलरी को इम्प्रूव करें. इसके लिए अच्छे लेखक की लिखी ग्रामर और हर रोज राष्ट्रीय स्तर का न्यूजपेपर पढ़ें. कंप्रीहेंसिव पैसेज को हल करने की आदत डालें.
अंग्रेजी के प्रैक्टिस पेपर से जमकर प्रैक्टिस करें. रीजनिंग के अधिकतर सवाल ट्रिक्स पर आधारित होते हैं. यदि आपने किसी स्तरीय गाइड से रीजनिंग के बेसिक्स समझ लिये तो आपके लिए रीजनिंग से जुड़े किसी भी तरह के सवाल हल करना आसान होगा.

हालांकि इसके लिए आपको जमकर प्रैक्टिस करनी होगी. पिछले कुछ सालों के प्रश्नपत्र को हल करें. सेंपल पेपर सॉल्व कर प्रैक्टिस करें. पेपर सॉल्व करने में स्पीड का बैलेंस बनाकर चलें और एक्यूरेसी रखें. पजल्स को भी सॉल्व करें. हमेशा लॉजिकली सोचें.

बैंक से संबंधित जानकारियां मसलन बैंक और इकोनॉमी न्यूज, प्रोडक्ट लांच आदि की जानकारी रखें. कंप्यूटर के बेसिक्स की जानकारी होनी चाहिए, इसलिए इससे संबंधित बेसिक बुक का अध्ययन करें. गणित से जुड़े प्रश्न आप तुरंत सॉल्व करें, इससे आप पाएंगे कि आपका फंडामेंटल कितना क्लियर है और आप कौन से ट्रिक्स अपना रहे हैं. विनीत


                               चयन प्रक्रिया

अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीटय़ूड, रीजनिंग एबिलिटी, मार्केटिंग एप्टीटय़ूड या कंप्यूटर नॉलेज से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. ऑब्जेक्टिव टेस्ट में अंग्रेजी के अलावा सभी प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किग का भी प्रावधान है.

No comments:

Post a Comment