Friday, June 29, 2012

तकनीकी विवि में प्रवेश 27 से शुरु ,जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय साढ़े चार लाख रुपये से कम नहीं ली जाएगी ट्यूशन फीस

 देहरादून: तकनीकी विवि के अंतर्गत शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो तैयार रहिए, विवि में आगामी 27 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू  हैं।
प्रवेश के तहत पहले फीस जमा होगी, इसके बाद अभ्यर्थी प्रवेश के लिए संस्थान और कोर्स की च्वाइस भरेंगे। यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इसके बाद अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन होगा। गौरतलब है कि तकनीकी विवि के अंतर्गत प्रदेशभर में कुल 35 संस्थान संचालित हो रहे हैं। इनमें तीन कॉलेज सरकारी, दो संघटक कॉलेज और 30 निजी संस्थान शामिल हैं। तकनीकी विवि का मुख्यालय सुद्धोवाला में निर्माणाधीन है। वर्तमान में विवि का मुख्यालय राजकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज सुद्धोवाला से संचालित हो रहा है। ऑल इंडिया कोटा ऐसे सामान्य, अनुसूचित जाति, जनजाति और शारीरिक रूप में विकलांग अभ्यर्थी जो उत्तराखंड के स्थाई निवासी नहीं हैं और उन्होंने उत्तराखंड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की है। वह आल इंडिया कोटे के तहत रखे जाएंगे।  
नहीं ली जाएगी ट्यूशन फीस उत्तराखंड कोटे के तहत राज्य के स्थाई निवासी ऐसे अभ्यर्थी, जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय साढ़े चार लाख रुपये से कम है। उनसे सरकारी व निजी संस्थानों में प्रति वर्ष की ट्यूशन फीस नहीं ली जाएगी। अभ्यर्थी के पास सक्षम स्तर के अधिकारी से निर्गत आय प्रमाण पत्र अथवा बीपीएल कार्ड होना चाहिए। 
नए विषय नहीं हुए शुरू विवि से संबद्ध सभी संस्थान इंजीनियरिंग की लगभग सभी स्ट्रीम में शिक्षा दे रहे हैं। विवि ने शिक्षा सत्र 2012-13 में कोई नया विषय शुरू नहीं किया है। े 27 जून से चार जुलाई तक जमा होगी पहले चरण की फीस े फीस भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में जमा की जा सकती है े दो से सात जुलाई तक ऑनलाइन भरेंगे कालेज और ब्रांच की च्वाइस े पहले चरण की सीट आवंटन दस जुलाई े दूसरे चरण में 16 से 20 जुलाई को जमा होगी फीस े 19 से 23 जुलाई तक ऑनलाइन च्वाइस भरी जाएगी े सीट आवंटन 26 जुलाई े -इसके बाद रिक्त रहने वाली सीटों को होगी तीसरी काउंसलिंग, तिथि तय नहीं े पहले चरण के प्रवेश 11 से 15 जुलाई तक 27 जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

No comments:

Post a Comment