Thursday, December 1, 2011

हमारे गांव-कस्बों के सपूत छाए एनडीए परेड में

अरुणेश पठानिया-
देहरादून।- कोटद्वार से हैं विज्ञान संकाय के टॉपर कैडेट अमित कंडवाल
सैन्य पृष्ठभूमि के अमित परिवार में पहले सैन्य अफसर बने, भारतीय नौसेना को ज्वाइन करेंगे
पिता की दुकान पर कैडेट्स को आते देख सलमान में पैदा हुई ललक
गांवों-कस्बों से निकले उत्तराखंड के सपूतों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि इच्छाशक्ति मजबूत और इरादा पक्का हो तो मंजिल खुद-ब-खुद करीब आ जाती है।
फिर जब देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा भी हो तो बात ही क्या। इन होनहारों ने एनडीए में अपनी प्रतिभा का सिक्का जमाया है।
इस बार एनडीए की पासिंग आउट परेड में जहां एक ओर कोटद्वार के रहने वाले कैडेट एजूटेंट अमित कंडवाल साइंस विषय के टॉपर रहे, वहीं देहरादून में रहने वाले कैडेट सलमान ने परेड का नेतृत्व करने वाले तीन कैडेट्स में जगह बनाई।मंगलवार को एनडीए की पासिंग आउट परेड की अगुवाई करने वाले एकेडमी कैडेट एजूटेंट नीरज वशिष्ठ और स्क्वाड्रेन कैडेट कैप्टन नवीन नेगी के साथ कैडेट सलमान खान शामिल रहे। कैडेट सलमान देहरादून के छोटे से कस्बे प्रेमनगर के रहने वाले हैं। सलमान के पिता नाजिर खान हेयर कटिंग सैलून चलाते हैं।
यहां अक्सर आते जाते कैडेट्स को देखकर ही सलमान में भी सेना में जाने का जज्बा पैदा हुआ। खानदान के पहले सैन्य अफसर बनने जा रहे कैडेट सलमान के माता-पिता परेड के लिए खड़गवासला (पुणे) गए हैं। अब सलमान जनवरी से आईएमए देहरादून में शुरू हो रहे नए बैच को ज्वाइन करेंगे। वहीं, कोटद्वार के अमित कंडवाल ने एकेडमी के पास आउट कैडेट में तीन टॉपर्स में जगह बनाकर अपनी प्रतिभा साबित की। विज्ञान संकाय के टॉपर बटालियन कैडेट एजूटेंट अमित कंडवाल 7.52 फाइनल ग्रेड पर्सेंटेज एवरेज के साथ तीसरे स्थान पर रहे। कैडेट अमित के पिता अनसूया प्रसाद कंडवाल पाइनियर कोर में हवलदार रहे हैं जबकि दादा सुरेश कुमार कंडवाल चौथी गढ़वाल राइफल में सैनिक रहे हैं। कैडेट अमित भारतीय नौसेना ज्वाइन करेंगे, अगली टे्रनिंग के लिए वह इंडियन नेवल एकेडमी ज्वाइन करेंगे।(अमर उजाला)

No comments:

Post a Comment