Wednesday, August 17, 2011

सैनिकों और पूर्व सैनिकों पर सरकार एक बार फिर मेहरबान


pahar1- सूबे के सैनिकों और पूर्व सैनिकों की बल्ले-बल्ले हो गई है। वे लग्जरी कारें भी खरीद सकेंगे। सरकार ने संशोधित आदेश जारी कर 12 लाख की राशि तक फोर व्हीलर खरीदने पर वैट माफ किया है। इससे पहले यह सीमा पांच लाख रुपये थी। टू व्हीलर के लिए भी यह सीमा 70 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये की गई है।
सूबे के सैनिकों और पूर्व सैनिकों पर सरकार एक बार फिर मेहरबान हुई है। उन्हें कैंटीन से अब ज्यादा फोर व्हीलर और टू व्हीलर पर 13.5 फीसदी वैट से राहत रहेगी। साथ में वाहन खरीद सीमा भी बढ़ाई गई है। इससे सैनिक और पूर्व सैनिक अब एयर कंडीशन लग्जरी कारें खरीद सकेंगे। इसके लिए संशोधित शासनादेश जारी किया गया है। इसके मुताबिक अब खरीद सीमा पांच लाख से बढ़ाकर 12 लाख की गई है। कैंटीन से उक्त राशि तक फोर व्हीलर खरीद पर अब 13.5 फीसदी वैट नहीं लगेगा। वाहनों की संख्या भी बढ़ाई गई है। सालभर में 150 फोर व्हीलर खरीदे जा सकेंगे।
टू-व्हीलर खरीदने की मंशा रखने वालों को भी बड़ी राहत दी गई है। अब टू व्हीलर खरीदने की सीमा भी 70 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये की गई है। इस राशि तक 13.5 फीसदी वैट माफ रहेगा। टू व्हीलर भी सालभर में अब 350 के बजाए 750 तक खरीदे जा सकेंगे। यही नहीं एक अन्य शर्त पर भी सरकार ने ढील दी है। वाहन खरीदने के बाद दस साल तक उसकी बिक्री पर प्रतिबंध में ढील देते हुए यह सीमा घटाकर दो साल की गई है।


No comments:

Post a Comment