Thursday, August 11, 2011

डायल 104, पाइए फ्री एडवाइस



देहरादून- आपकी तबियत खराब है, चाहकर भी आप डॉक्टर के पास फौरन पहुंचने की स्थिति में नहीं हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं। आपको बस एक नंबर डायल करना होगा, फोन पर ही स्वास्थ्य संबंधी मशविरा मिल जाएगा।

मसलन, आप कौन सी दवा तुरंत लें, इलाज के लिए कौन अस्पताल उपयुक्त होगा, वहां किस डॉक्टर से मिलना होगा। यही नहीं, एड्स पीड़ित, डिप्रेशन के शिकार व नशे से मुक्ति चाहने वालों की काउंसलिंग तथा सरकार द्वारा संचालित सुवधिाओं की जानकारी भी फोन पर ही मिल जाएगी।
यह सब संभव होगा स्वास्थ्य विभाग की 104 सेवा से। इसे लेकर सूबे में होमवर्क तेज हो गया है। विभाग की कोशिश साल के अंत तक इसे शुरू करने की है। सूबे की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में तुरंत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। अक्सर देखा गया है कि अस्पताल के दूर होने या वहां सुविधाओं के पर्याप्त नहीं होने से जरूरतमंद को समय पर इलाज नहीं मिल पाता और उसकी मुसीबत बढ़ जाती है। यहां तक कि मरीज की मौत भी हो जाती है लेकिन 104 सेवा के जरिए ऐसे लोगों को जरूरत की सभी जानकारी फोन पर ही मिल जाएंगी और जरूरत के हिसाब से उसे उपयुक्त अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। यही नहीं, डिप्र्रेशन के शिकार, नशे से मुक्ति चाहने वाले व एचआइवी एड्स पीड़ितों की काउंसलिंग भी इसी सेवा के जरिए कराए जाने का प्रस्ताव है। इस सेवा के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा, जरूरतमंद अपने टेलीफोन या मोबाइल से 104 नंबर डायल करेगा। कॉल सेंटर में मौजूद कर्मचारी संबंधित डॉक्टर, विशेषज्ञ या मनोवैज्ञानिक को नंबर ट्रांसफर करेगा, जहां से उसे जरूरी परामर्श मिल जाएगी। खास बात यह है कि नंबर टोलफ्री होगा। लिहाजा जरूरतमंद को मशविरा मुफ्त में मिलेगा। सचिव स्वतंत्र प्रभार डा.अजय प्रद्योत के मुताबिक योजना पर तेजी से काम चल रहा है।

No comments:

Post a Comment